Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja Status Check (May 2024 Direct Link)

Ravi
7 Min Read

Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja Status : इस आर्टिकल के अंदर हम आज आपको माहिती कन्या योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं आर्टिकल के अंदर हम आपको बताएंगे कि आखिरकार कैसे आप इसी योजना के लिए स्टेटस चेक कर सकते हो स्टेटस चेक करने के लिए आपको कौन सी प्रक्रिया का पालन करना होगा ।

यदि आप इंटरनेट का ज्यादा उपयोग नहीं करते हो तो भी आप हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हो इसी के साथ में हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि आखिरकार कौन से महीने में आपको योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त होगी और कौन से महीने में आर्थिक आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं होगी तो आईए फिर ज्यादा देरी न करते हुए इसके बारे में जानना शुरू करते हैं।

Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja Overview

PostGruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja Status Check (May 2024 Direct Link)
YojanaGruhalakshmi Mahiti Pension
Article ObjectiveTeach to check status Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja
Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja StatusChek Here
Launched byKarnatak Government
Important DocumentsRation Card
Official Website
Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja

Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja का स्टेटस राशन कार्ड से कैसे चेक करें

वैसे तो आप Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja का स्टेटस मोबाइल फोन से भी चेक कर सकते हो लेकिन यदि आप मोबाइल फोन से स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे हो तो हम आपको दूसरा तरीका बताने वाले हैं ज्यादातर व्यक्तियों को इस दूसरे तरीके के बारे में पता नहीं है लेकिन जैसे ही आप इस पैराग्राफ को पढ़ोगे।

तो आपको उसके बारे में पता चल जाएगा जी हां आपको माहिती कंजा गुरु लक्ष्मी का स्टेटस चेक करने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।

इस ऑफिशल वेबसाइट को कर्नाटका गवर्नमेंट ने बनाया है वहां पर जाकर आप इसका स्टेटस चेक कर सकते हो अपने राशन कार्ड के नंबर की सहायता से तो आईएफएल स्टेटस चेक करने के तरीके के बारे में जानते हैं।

  • स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट ( mahitikanaja.karnataka.gov.in) पर जाना होगा यदि आप वेबसाइट के तरीके को चुन रहे हो।
  • तो वेबसाइट को लोड होने में काफी ज्यादा समय लगेगा क्योंकि यहां पर काफी ज्यादा व्यक्ति कार्य करते हैं तो थोड़ा आपके यहां पर समय लग सकता है
  • फिर आपको यहां पर क्विक सर्विस के नाम से एक बटन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक कर देना है फिर आपके सामने माहिती गंज की वेबसाइट खुल जाएगी।
  • फिर आपको यहां पर होरिजेंटल लाइन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको यहां पर गृहलक्ष्मी एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प को चुन लेना है और इस पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद में आपको पेमेंट स्टेटस पर क्लिक कर देना है।
  • और यहां पर आपको अपना राशन कार्ड नंबर डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको नीचे की तरफ एक टेबल दिखाई देगी जिसके अंदर आपको दिखाई देगा कि आखिरकार अपने कब इसके लिए अप्लाई किया था।
  • फिर आपको डिटेल के बटन पर क्लिक करना है फिर जितने भी लेनदेन हो गए हैं उनका रिकॉर्ड आपको दिखाई देगा।
  • इस तरीके से यदि आपके मोबाइल फोन में डीबीटी अप काम नहीं कर रहा है तो आप ऑनलाइन गूगल पर जाकर इस तरीके को अपना कर स्टेटस चेक कर सकते हो।

Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja का स्टेटस ऐप से कैसे चेक करें

यदि आप Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja Status बिना किसी समस्या के चेक करना चाहते हो। तो इसके लिए आप सरकार के द्वारा बनाई गई डीबीटी का उपयोग कर सकते हो ।

यहां पर आप बहुत असरदार तरीके से और बहुत आसान तरीके से स्टेटस चेक कर सकते हो बिना किसी समस्या का सामना किया तो आई फिर एप्लीकेशन के माध्यम से स्टेटस चेक करने के तरीके के बारे में जानते हैं।

  • यदि आपने पहले कभी भी डीबीटी मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग नहीं किया है। तो इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा।
  • एक बार इसे डाउनलोड करने के बाद में आपके यहां पर अपना पंजीकरण करना है इसके लिए आपको न्यू यूजर के बटन पर क्लिक करना है फिर आपको गेट ओटीपी पैर दबा देना है।
  • फिर आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको वेरीफाई कर देना है।
  • फिर आपको अगले चरण में चार डिजिट का M pin बनाना है।
  • फिर आपके पास में एक अगला पेज खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको कुछ जरूरी जानकारियां भर देना है।
  • आपको अब भी यहां पर होम पेज दिखाई देगा।
  • अब आपके यहां पर पेमेंट स्टेटस के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको यहां पर योजना के सभी बेनिफिट्स दिखाई देंगे। जिसमें से आपको गृह लक्ष्मी का चुनाव कर लेना है।
  • फिर इसके बाद में आपके सामने इस योजना को लेकर जितने भी ट्रांजैक्शन हो गए हैं वह आपको दिखाई देंगे इस तरीके से आप आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हो।

Summery

इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आपके अंदर Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja Status को लेकर काफी सारे सवाल होंगे आर्टिकल को पढ़ने के बाद में आपको अपने सभी महत्वपूर्ण सवालों का जवाब मिल चुका है।

आशा करते हैं जिस उम्मीद को लेकर आप इस आर्टिकल को पढ़ने आए थे । वह इच्छा आपकी जरूर पूरी हुई होगी। यदि आपके अंदर फिर भी इसको लेकर कोई हमें सवाल बसता है तो आप बिना किसी समस्या के हमसे इस बारे में सलाह ले सकते हो।

Faq Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja

Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja Status कैसे चेक करें

इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा

क्या Gruhalakshmi Mahiti Pension Kanaja योजना का स्टेटस मोबाइल फोन से चेक किया जा सकता है

जी हां

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *