Spectrum auction : मुकेश अंबानी ने एक बार फिर सबसे ज्यादा कमाई करके दूसरी कंपनियों को चटाई धूल

Ravi
6 Min Read

Spectrum auction: मुकेश अंबानी अपना काम करके हमेशा चर्चा में रहते हैं वर्तमान समय में इन्होंने ऑप्शन खरीदा था तो ऑप्शन से भी इन्होंने सबसे ज्यादा कमाई करी है दूसरी कंपनी उनके सामने घुटने देख चुकी है जैसे कि आपको पता ही होगा कि कोई भी कंपनी नेटवर्क का व्यापार करने के लिए सरकार से स्पेक्ट्रम खरीदनी है फिर अंत में इन सभी कंपनियों को जवाब देना होता है ।

कि आखिरकार उन्होंने इसे कितनी कमाई करी है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे इसमें मुकेश अंबानी सबसे ज्यादा आगे रही है क्योंकि इन्होंने स्पेक्ट्रम के लिए सबसे ज्यादा पैसे दी है तो आई फिर ज्यादा देरी न करते हुए जल्दी से जल्दी इस पूरी खबर के बारे में जानते हैं।

Spectrum auction कितना पैसा दिया Reliance jio इनफोकेम लिमिटेड ने

भारत में जैसा कि आप जानते हो तीन मुख्य कंपनियां है जो कि नेटवर्क का बिजनेस करती है जिसमें से पहले कंपनी जिओ है दूसरी अकेले हैं और तीसरी वोडाफोन आइडिया है तो इनमें से जियो ने सबसे ज्यादा Spectrum auction के लिए राशि जमा करी है जियो ने करीब 3000 करोड रुपए जमा करें। आपकी जानकारी के लिए काम बता दे जितना Reliance jio ने spectrum के लिए Auction में पैसे दिए हैं ।

इतना कई सारे व्यक्ति की नेटवर्क है आपकी जानकारी के लिए बता दे शाहरुख खान और सलमान खान की नेट वर्थ इसी के आसपास है तो आप देख सकते हो Reliance jio ने कितना ज्यादा पैसा दिया है इसके लिए। आईए जानते हैं दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने कितना ज्यादा पैसा दिया है स्पेक्ट्रम के लिए

Spectrum auction overview

Post NameSpectrum auction : मुकेश अंबानी ने एक बार फिर सबसे ज्यादा कमाई करके दूसरी कंपनियों को चटाई धूल
DetailsAbout Spectrum auction
How much money did Jio pay for spectrum?3000 cr .
How much money did Airtel pay for spectrum auction?1050 cr.
how much money did Vodafone Idea pay for spectrum auction300 cr.
When will the spectrum option open?6 June 2024
Spectrum auction update

Spectrum auction में Bharti Airtel ने कितना पैसा दिया

स्पेक्ट्रम का ऑप्शन खरीदने के मामले में भारतीय एयरटेल दूसरे नंबर पर रही है हालांकि पैसों के मामले में देखे जाए तो जो रिलायंस कंपनी ने स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए दिए हैं वह उससे आगे भी नहीं थे इन्होंने स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए करीब 1050 करोड रुपए खर्च किए हैं यानी कि इतने पैसे इन्होंने डिपार्मेंट आफ ईद के पास में जमा किए हैं।

Spectrum auction के लिए वोडाफोन आइडिया ने कितने पैसे दिए

वोडाफोन आइडिया में स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए जो पैसे जमा किए हैं मुकेश अंबानी ने पैसे खर्च किए हैं यह उस 10 गुना कम है इन्होंने स्पेक्ट्रम के लिए मात्र 300 करोड रुपए ही जमा किए हैं।

Spectrum auction Latest News Update 2024

स्पेक्ट्रम बेचने से जो भारत सरकार की कमाई होती है इसे जानने से आपके होश उड़ जाने वाले हैं पिछली बार भारत सरकार ने स्पेक्ट्रम ऑक्शन से करीब 21800 करोड रुपए के आसपास की कमाई करी थी लेकिन वही इस बार के बारे में बात करें तो भारत सरकार ने स्पेक्ट्रम ऑप्शन से ही करीब 1.5 करोड रुपए की कमाई करी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे स्पेक्ट्रम को खरीदने वाली कंपनी मात्र 20 वर्ष के लिए ही इसे खरीद सकती है।

इसके लिए उसे किस समय भुगतान करने की अनुमति है और यदि कंपनी के पास में सर कैसे होता है वह एक साथ भी इसका भुगतान कर सकती है दूरसंचार विभाग से पता चला है कि वह 6 जून को करीब 93 हजार करोड रुपए के इस ट्रैक्टर के लिए नीलामी को खोलने वाला है।

फिर कंपनियां इसके लिए बॉडी लगाकर इसे खरीद सकती है जो 6 जून को बिक्री चालू होने वाली है इसके अंदर 800 मेगाहर्ट्ज 900 महत से 1800 महज 2100 मेगाहर्ट्ज 2300 मेगाहर्ट्ज से 2500 मेगाहर्ट्ज से ₹3300 मेगाहर्ट्ज 26 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम बिक्री के लिए रखे जाएंगे अब देखना यह है कि आखिरकार उनके लिए कंपनियां कितना पैसा देती है।

Summery

इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आपके अंदर Spectrum auction को लेकर काफी सारे सवाल होंगे लेकिन आर्टिकल को पढ़ने के बाद में आपको अपने सभी महत्वपूर्ण सवालों का जवाब मिल चुका है आशा करते हैं ।

जिस उम्मीद को लेकर आप इस आर्टिकल को पढ़ने आए थे आपको उसका जवाब मिल चुका होगा यदि फिर भी आपके अंदर स्पेक्ट्रम ऑक्शन को लेकर कोई सवाल मौजूद है तो आप बिना किसी समस्या के हमसे उसे बारे में सलाह ले सकते हो।

Faq about Spectrum auction

Spectrum auction मैं रिलायंस जिओ ने कितने पैसे खर्च की है

इसके लिए इन्होंने करीब 3000 करोड रुपए खर्च किए हैं

Spectrum auction कब खुलेगा

सरकार के विभाग से पता चला है कि स्पेक्ट्रम ऑप्शन 6 जून 2024 को खुलने वाला है

Spectrum auction मै वोडाफोन आइडिया ने कितने पैसे दिए

इसके लिए वोडाफोन आइडिया ने करीब 300 करोड रुपए दिए हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *