Anshuman Singh Biography: Age , Date Of birth, Wife , Education, Indian Army

Ravi
7 Min Read

Anshuman Singh Biography वर्तमान समय में अंशुल मानसिंह को लेकर वर्तमान समय में काफी ज्यादा चर्चा चल रही है यदि आपने इनका नाम सुन लिया है तो आपके अंदर उनके जीवन को लेकर काफी सारे सवाल पैदा हो रहे होंगे। यदि आपके अंदर उनके जीवन को लेकर काफी सारे सवाल पैदा हो रहे हैं। तो आप सही जगह पर आ चुके होंगे‌। क्योंकि आज आपको इस आर्टिकल के अंदर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी प्रदान करने । तो आईए फिर ज्यादा देरी न करते हुए अंशुमान सिंह के जीवन की पूरी कहानी के बारे में जानना शुरू करते हैं।

Anshuman Singh Biography

यदि आपने अंशुमान सिंह के बारे में सुन लिया है तो आपके अंदर यह जिज्ञासा जरूर पैदा हो रही होगी कि आखिरकार यह वर्तमान समय में क्यों प्रसिद्ध हुए तो आपके लिए बता दे यह भारतीय सेवा में काम करते थे लेकिन कुछ हास्य की वजह से यह शहीद हो चुके हैं इस हादसे की वजह से ही इनको आज याद किया जाता है हुआ कुछ ऐसा था कि जिस दिन यह काम पर गए थे।

उसे दिन किसी कारणवश आसपास आग लग चुकी थी आग लग जाने के कारण उसमें आदमी फस गए थे उन भारतीय सेवा का जवान को निकालने का प्रयास करते हुए गंभीर रूप से जल गए थे और उनका शरीर काफी ज्यादा झुलस गया था।

जिसके कारण इन्होंने वहां पर अपने प्राण त्याग दिए उनकी इस वीरता पूर्ण कार्य को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से उनकी पत्नी को सम्मान प्रदान किया गया था जिसकी वजह से यह वर्तमान समय में काफी ज्यादा चर्चा में चल रहे हैं उनकी पत्नी को सम्मान खुद भारत की राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने दिया था।

Anshuman Singh Biography Age

PostAnshuman Singh
WifeSmriti Singh
Age27
Date of birth1997
FamilyReady
AwardKirti chakra
Married Date2023
Anshuman Singh

Anshuman Singh Age

अंशुमान सिंह के बारे में जानने के बाद में आपके अंदर यह सवाल जरूर पैदा हो रहा होगा कि आखिरकार उनकी आयु कितनी है इनकी आयु के बारे में जानने के बाद में आपको अपने ऊपर यकीन नहीं होगा अंशुमान सिंह की आयु काफी कम है।

इनकी आयु मात्र 27 वर्ष से 27 वर्ष की आयु में यह वीरगति को प्राप्त हो चुके हैं बहुत कम व्यक्ति ऐसे होते हैं जो इतनी सी उम्र के अंदर भारतीय सभी नागरिकों के दिलों में जगह बना पाते हैं उन बहुत कम लोगों में से अंशुमान सिंह एक है।

Anshuman Singh Date of birth

अंशुमान सिंह के बारे में जानने के बाद में आपके अंदर सबसे बड़ा सवाल तो यह उठ रहा होगा कि आखिरकार इनका जन्म कब हुआ था तो उनके जन्म को लेकर अभी किसी तारीख के बारे में पता नहीं चला है। लेकिन वही बात करें इनके जन्म की तारीख के बारे में तो इनका जन्म 1997 के अंदर हुआ था लेकिन उनकी जन्म दिनांक और महीने के बारे में भी पता नहीं चला है जैसे ही इसके बारे में पता चल जाएगा तो इसकी जानकारी हम आपको उपलब्ध करा देंगे।

Anshuman Singh Wife

अंशुमान सिंह की प्रसिद्ध चारों तरफ सुनने के बाद में आपके अंदर यह सवाल जरूर पैदा हो रहा होगा कि आखिरकार उनकी पत्नी का क्या नाम है तो बात करें उनकी पत्नी के बारे में तो उनकी पत्नी का नाम स्मृति सिंह है इन्हीं को ही कीर्ति चक्र प्रदान किया गया था जिसकी वजह से यह भी वर्तमान समय में ज्यादा चर्चा में चल रही है ‌

Anshuman Singh Marriage Date

अंशुमान सिंह के बारे में जानने के बाद में आपके अंदर यह सवाल जरूर पैदा हो रहा होगा कि आखिरकार उनकी शादी कब हुई थी स्मृति सिंह के साथ में तो बात करें उनकी शादी की तारीख के बारे में तो उनकी शादी स्मृति सिंह के साथ में 2023 में हुई थी यानी कि उनकी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है उनकी शादी को अभी 1 वर्ष के आसपास का ही समय हुआ है।

Anshuman Singh Family

बात करें अंशुमान सिंह की परिवार के बारे में तो उनके परिवार को लेकर अभी ज्यादा चर्चा बाहर नहीं हुई है लेकिन हां इनके परिवार में इनकी मां है उनके पिताजी है और उनकी पत्नी है ज्यादा इनके बहन भाई को लेकर ज्यादा कोई खबर नहीं है ।

कमल की बात यह है कि उनके मन और उनके पिता जी का नाम अभी तक किसी को पता भी नहीं चला है जबकि यह कहीं ज्यादा चर्चा में है जैसे ही उनके परिवार के बारे में कोई अन्य जानकारी हाथ में लगेगी तो उसकी जानकारी हम आपके यहां पर प्रदान कर देंगे।

Summary

इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आपके अंदर अंशुमान सिंह को लेकर काफी सारे सवाल होंगे आर्टिकल को पढ़ने के बाद में आपको अपने सभी महत्वपूर्ण सवालों का जवाब मिल चुका होगा आशा करते हैं।

जिस उम्मीद को लेकर आप इस आर्टिकल को पढ़ने आए थे वह इच्छा आपकी जरूर पूरी हो गई होगी यदि फिर भी आपके अंदर इसको लेकर कोई अन्य सवाल मौजूद है तो आप बिना किसी समस्या के हमसे उसे बारे में सलाह ले सकते हो।

Faq About Anshuman Singh

Anshuman Singh की आयु कितनी है

इनकी आयु 27 वर्ष है

Anshuman Singh का जन्म कब हुआ था

इनका जन्म 1997 में हुआ था

Anshuman Singh की पत्नी का नाम क्या है

उनकी पत्नी का नाम स्मृति सिंह है

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *